Breaking

Saturday, December 14, 2019

न्यायाधीश कटारे ने निपटाया 38 वर्ष पुराना विवाद... नेशनल लोक अदालत में बंपर प्रकरणों का निराकरण.... अधिवक्ताओं की मेहनत हुई सफल...

पेटलावद से हरीश राठौड़ की रिपोर्ट

पेटलावद। माननीय उच्च न्यायालय के निर्देश पर म.प्र. की अदालतों में शनिवार 14 नंवबर को नेशनल लोक अदालत का आयोजन किया गया, इसी क्रम में झाबुआ जिला जज एमके शर्मा के निर्देश पर शनिवार प्रातः 10ः30 बजें पेटलावद के अपर जिला व सत्र न्यायाधीश जेसी राठौर ने न्यायाधीश संजिव कटारे व अधिवक्ताओं तथा सेंकड़ों पक्षकारों की उपस्थिति में मॉ सरस्वती के चित्र पर दिप प्रज्जवलन व माल्यार्पण करते हुए लोक अदालत का शुभारंभ किया गया।

बंपर आंकडों में हुआ निराकरण....

इस नेशनल लोक अदालत में अपर जिला जज जैसी राठौर के न्यायालय में 13 क्लेम, एक सिवील सहित 14 प्रकरणों का निपटारा
हुआ जिसमें 55 लाख 96 हजार 500 सौ रूपयें का क्लेम अवार्ड पारीत करते हुए 76 लोगो को लाभांवित किया गया। वहीं न्यायाधीश संजिव कटारे के न्यायालय में एमजेसी के 22, आईपीसी व रेगुलर के 25, एनआईए एक्ट के 17 , सिवील के 4 प्रकरणों में 16 लाख 18 हजार 758 रूपयें की वसुली के साथ 173 लोग लाभांवित हुए वहीं बैंक व नगर परिषद के 71 प्रकरणों में 5 लाख 20 हजार 855 रूपयें की वसुली गई।
80 वर्ष के बुजुर्ग को क्लेम अवार्ड...
पेटलावद के अपर जिला जज जेसी राठौर के द्वारा नेशनल लोक अदालत की मानिटरिंग करते हुए पिछले एक माह से प्रकरणों का निराकरण अधिक से अधिक करने पर जोर दिया जा रहा था इसी क्रम में रायपूरिया निवासी गंगाराम पाटीदार उम्र 80 वर्ष को क्लेम अवार्ड देते हुए प्रकरण का निपटारा किया गया। क्लेम अवार्ड को पारीत करवाने में अधिवक्ता दुर्गेश पाटीदार की महत्वपूर्ण भूमिका रहीं।
38 वर्ष पुराने विवाद का हुआ निपटारा....
पेटलावद के न्यायाधीश संजिव कटारे के न्यायालय में पेटलावद के वरिष्ट अधिवक्ता विनोद पुरोहित के द्वारा एक अभुतपूर्व पहल करते हुए पेटलावद निवासी शांताबाई पति रामाजी परमार व रामाजी पिता हेमाजी परमार सिर्वी के मध्य सुलह करवाते हुए लगभग 38 वर्षो से चल रहे विवाद का निपटारा करवाया, श्री पुरोहित की पहल पर परिवादिया शांताबाई व विपक्षी रामाजी के मध्य तय हुई शर्तो के अनुसार प्रकरण का निराकरण किया गया। उल्लेखनिय है कि इन दोनो के मध्य 38 वर्षो से विभिन्न प्रकार के प्रकरण प्र्र्रचलित रहे है जो पेटलावद न्यायालय से लेकर उच्च न्यायालय तक चले है, आज सभी मामलों को विभिन्न न्यायालयों में एक साथ समझोता करवाकर दोनो पक्षों के बिच सुलह करवाई गई, जिसमें शांताबाई व उसके पुत्र जनक को मकान तथा कृषी भूमि में हक दिलवाया गया।
अधिवक्ता व सरपंच में हुआ समझोता...
रायपूरिया में एक मकान निर्माण को लेकर ग्राम पंचायत रायपूरिया के सरपंच सचिव व अधिवक्ता भेरूलाल परमार की पत्नि श्रीमति शांताबाई परमार के मध्य दिवानीवाद न्यायालय में प्रचलित रहे थे और प्रकरण में न्यायालय के आदेशों की अव्हेलना तक मामला पहुंच गया था इस विवादित प्रकरण को पेटलावद के वरिष्ट अधिवक्ता राजेन्द्र चतुर्वेदी व विनोद पुरोहित के अथक प्रयासों से मामले में समझोता करवाया गया और अपर जिला जज जेसी राठौर ने अधिवक्ता भेरूलाल परमार व रायपूरिया के सरपंच सुखराम मैड़ा को हाथ मिलवाकर और फलदार पौधा देकर मामले का निपटारा किया।
पति-पत्नि हुए एक....
न्यायाधीश संजिव कटारे के न्यायालय में दुर्गा पति नरसिंग मैड़ा के द्वारा नाबालिक बच्चों व स्वयं के भरण पोषण हेतू अधिवक्ता बलदेवसिंह राठौर व राहिल रजा मंसुरी के माध्यम से प्रकरण लगा रहा था, इस 5 वर्ष पुराने प्रकरण में अधिवक्ता मनोज पुरोहित, जितेन्द्र जायसवाल व मनिष गवली ने विपक्षी नरसिंग की और से सुलह करवाते हुए दोनो को एक कर प्रकरण का निराकरण करवाया। इस अवसर पर न्यायाधीश श्री कटारे द्वारा समझाने पर दोनो ने एक दुसरे को पुष्पमाला पहनाई और दोनो खुशी खुशी घर लोटे। वहीं एक मामले में आंबापाड़ा निवासी मंजु भाबर व उनके पति भंवरलाल भाबर के मध्य अधिवक्ता अनिल देवड़ा,  मनिष व्यास, दुर्गेश पाटीदार के द्वारा समझाईश देने पर दोनो ने खुशी खुशी एक साथ रहने का तय करते हुए प्रकरण में समझोता किया गया। समझोता करने वाले दोनो पक्षों को न्यायाधीश कटारे के द्वारा स्मृती स्वरूप पौधे दियें गयें।
लोक अदालत को सफल बनाने में पेटलावद के अधिवक्तागण, न्यायालीन कर्मचारीगण, भारतीय स्टेट बैंक, स्टेट आफ इंडिया, बैक ऑफ बडोदा, नर्मदा झाबुआ धार क्षेत्रिय ग्रामीण बैंक , नगर परिषद पेटलावद व पेटलावद एवं रायपूरिया थाना स्टॉप का सराहनिय सहयोग रहा।


----------------------------------/

समाचार एवं विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें

🤳 राज मेड़ा  7049735636

🤳 हरीश राठौड़  99816 05033


Post a Comment

Post Top Ad