Breaking

Saturday, December 21, 2019

रायपूरिया पहुंचा नहर का पानी....किसानों में खुशि की लहर....

पेटलावद से हरीश राठौड़ की रिपोर्ट :-
पेटलावद। वर्षो से इंतजार कर रहे थे किसान अब जाकर उनका इंतजार खत्म हुआ वर्षों से माही डेम की नहर में पानी कब आएगा अब जाकर उनका सपना साकार होने को आया है। मिली जानकारी अनुसार रायपुरिया क्षेत्र से गुजर रही माही नहर में तीन-चार दिनों से टेस्टिंग करने के लिए नहर में पानी छोड़ा गया तब क्षेत्र के किसानों के चेहरों पर खुशी छा गई। इस क्षेत्र में स्थाई सूत्र नहीं होने से किसान काफी दुखी रहते थे और बारिश के पानी पर निर्भर रहते थे, बड़ी मुश्किल से फसलें पकाते थे अब जाकर स्थाई साधन हो गया है। विभाग के अधिकारियों ने बताया कि हमारा लक्ष्य 6000 हेक्टर सिंचाई के लिए किसानों को पानी उपलब्ध कराना है, कार्य प्रकृति पर चल रहा है अभी तो हमने सिर्फ टेस्टिंग ही है जैसे ही यह टेस्टिंग पूरी हो जाएगी उसके बाद नहर में रेगुलर पानी छोड़ा जा
एगा। उस जगह पर रिपेयरिंग नहर का कार्य चल रहा है, नहर में ऊंची नीची जगह होने से जेसीबी से कार्य चल रहा है अभी हमारा लक्ष्य पानी पहुंचाना है ताकि किसान सिंचाई कर सके। रायपुरिया के लिए जो तकलीफ हो रही थी वह अब दूर हो जाएगी उसके बाद तलावपाड़ा के समीप जो नाले पर जो पाइप डाले हुए हैं उन्हें भी बढ़ाया जाएगा क्योंकि पिछले बारिश में किसानों ने काफी नुकसान उठाया था उसका हमने स्टीमेट बनाकर भेज दिया है। अभी तो रायपुरिया क्षेत्र के किसानों सिंचाई के लिए पानी उपलब्ध कराना है उसके बाद आगे उन्नई कोदली तक पहुंचेगा।
कार्यपालन यंत्री सिंचाई विभाग पीसी सांकला ने बताया कि रायपूरिया तक नहर का कार्य पूर्ण हो चुका है तथा उसमें पानी छोड़कर उसका परिक्षण भी किया गया जो सफल रहा, जल्द हीं किसानों को सिंचाई के लिए पानी दिया जाएगा।
----------------------//////

समाचार एवं विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें

राज मेड़ा :-7049735636

 हरीश  राठौड़ :-99816 05033



Post a Comment

Post Top Ad