Breaking

Saturday, February 29, 2020

विज्ञान के कठिन चलित मॉडल बनाकर विज्ञान का महत्व समझाया




थांदला से इमरान खान की रिपोर्ट
थांदला। स्थानीय जवाहर नवोदय विद्यालय थांदला झाबुआ में राष्ट्रीय विज्ञान दिवस पर विद्यालय के सभागार में एक  विज्ञान प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि प्राचार्य जवाहर नवोदय विद्यालय नन्हेलाल झारिया थे कार्यक्रम का प्रारंभ मां सरस्वती की वंदना से हुई तत्पश्चात महान वैज्ञानिक डॉक्टर सी वी रमन के चित्र पर माल्यार्पण किया गया विद्यालय के प्राचार्य का स्वागत वरिष्ठ शिक्षक रितेश चौधरी द्वारा किया गया तत्पश्चात विज्ञान विषय के महत्व के बारे में विद्यालय के छात्र मास्टर कबी तथा छात्रा प्रियांशी द्वारा द्वारा विज्ञान दिवस के मनाए जाने विषय पर प्रकाश डाला गया।
       इस दौरान विद्यालय के रसायन विज्ञान शिक्षक व प्रदर्शनी को कोऑर्डिनेटर संतोष चौरसिया ने इस प्रदर्शनी के आयोजन एवं संबंधित विभिन्न मॉडलों के ऊपर प्रकाश डाला और बताया कि यह प्रदर्शनी में बने मॉडल मुख्य रूप से छोटे-छोटे दैनिक उपयोग से बनी सामग्री व विज्ञान विषय के विभिन्न सिद्धांतों पर आधारित है इसका मुख्य उद्देश्य विज्ञान विषय को रोचक और मजेदार बनाना है इस प्रदर्शनी में कुल छात्र छात्राओं द्वारा 48 माडल बनाए गए थे जिसमें से 21मॉडल कक्षा छठी द्वारा ,11 मॉडल कक्षा सातवीं द्वारा, 9 मॉडल द्वारा एवं 7 मॉडल कक्षा 9वी द्वारा बनाया गया था यह सभी मॉडल विज्ञान के विभिन्न सिद्धांतों पर आधारित थे। चौरसिया ने बताया कि इस प्रदर्शनी का मुख्य आयोजन बच्चों के अंदर से विज्ञान विषय के डर को कम कर उनके ज्ञान के स्तर को बढ़ाना है ताकि विद्यालय ताकि विद्यार्थी इसे रोचक विषय के रूप में ले सके। 
    विद्यालय के प्राचार्य नन्हेलाल झारिया ने बच्चों को बताया कि वे ज्यादा से ज्यादा अनुभव करके सीखने का प्रयास करें ताकि उनको यह ज्ञान जीवन पर्यंत काम आ सके इस दौरान उन्होंने बच्चों को समझाइश दी कि वे अपने आसपास घटित हो रहे दिन पर दिन के उदाहरणों को ध्यान से देखें वह उसमें विज्ञान के कौन-कौन से सिद्धांत प्रयोग हो रहे हैं उसे खोजने का प्रयास करें। विद्यालय के प्राचार्य व समस्त स्टाफ द्वारा बच्चों द्वारा बनाए गए शानदार मॉडलों का अवलोकन किया गया तथा इससे संबंधित विभिन्न प्रकार के प्रश्नों को पूछा गया कार्यक्रम में लकी दोहरे लव , दिव्या अमित रोहित दिवाकर दीपक नमन आदि के द्वारा बनाए गए मॉडलों ने सबका मन मोह लिया कार्यक्रम में मुख्य रूप से अंजली चौरसिया मनीषा शास्त्री देशराज मीणा लोकेंद्र सिंह शिव शंकर गौड़ शोभा पाल अरविंद शर्मा आदि शिक्षक उपस्थित थे।

👇🏻👇🏻👇🏻👇🏻👇🏻👇🏻👇🏻👇🏻

समाचार एवं विज्ञापन के लिए संपर्क करे 
🤳🏻🤳🏻
राज मेड़ा :- 7049735636
हरिश राठौड़  7974658311

Post a Comment

Post Top Ad