Breaking

Thursday, March 5, 2020

सरकार के कदमों से किसानों के चेहरों पर आई रौनक - कृषि मंत्री श्री यादव "जय किसान फसल ऋण माफी योजना" के तहत ऋण माफी प्रमाण-पत्र वितरित किये


किसान कल्याण तथा कृषि विकास मंत्री श्री सचिन यादव ने कहा कि किसानों के लिये सरकार के प्रयासों के चलते प्रदेश के किसानों के चेहरों पर रौनक आई है। उन्होंने कहा कि सरकार किसानों की बेहतरी के लिये पूरी तरह प्रतिबद्ध है। सरकार के 365 वचनों में सबसे महत्वपूर्ण वचन अन्नदाता किसानों की ऋण माफी का था। सरकार ने कठिन परिस्थितियों के बावजूद किसानों से किया वचन पूरा किया है।
श्री यादव आज उज्जैन जिले के घट्टिया में आयोजित 'जय किसान फसल ऋण माफी योजना' के कार्यक्रम में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि कई बार मंडी में किसानों को फसल के बेहतर दाम नहीं मिलते इसके लिये सरकार द्वारा योजना तैयार की जा रही है, जिससे उन्हें कम दाम में अपनी फसल नहीं बेचनी पड़ेगी। किसान मंडी प्रांगण के 15 किलोमीटर के दायरे में अपनी फसल का भण्डारण कर सकेंगे। यही नहीं सरकार भण्डारण के किराये का वहन भी करेगी। मंडी प्रांगण में ग्रेडिंग, सार्टिंग करने जैसी सारी सुविधाएं भी किसानों को मुहैया करायी जायेंगी।
कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए घट्टिया के विधायक श्री रामलाल मालवीय ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ ने प्रदेश के किसानों के दुख-दर्द समझा है। ऋण माफी योजना से प्रदेश के किसान बेहद खुश हैं।
कृषि मंत्री ने घट्टिया में छात्रावास और गौ-शाला का लोकार्पण किया
कार्यक्रम में कृषि मंत्री श्री सचिन यादव ने अनुसूचित जाति विभाग द्वारा संचालित शासकीय उत्कृष्ट छात्रावास का लोकार्पण किया। कुल एक करोड़ 94 लाख रूपये की लागत से तैयार इस छात्रावास 50 छात्र रहेंगे।
मंत्री श्री यादव ने ग्राम पंचायत बनड़ा में नव-निर्मित श्री देवनारायण गौ-शाला का भी लोकार्पण किया। उन्होंने बताया कि पूरे देश में चरणबद्ध तरीके से गौ-शालाओं का निर्माण-कार्य जारी है। गौ-शाला निर्माण कार्य के दूसरे चरण में 3 हजार गौ-शालाओं का निर्माण किये जाने की योजना है।
कार्यक्रम में श्री कमल पटेल ने भी विचार व्यक्त किये। इस दौरान जिला पंचायत अध्यक्ष श्री करण कुमारिया और जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक के अध्यक्ष श्री अजीत सिंह भी मौजूद थे।

 



Post a Comment

Post Top Ad