Breaking

Monday, March 16, 2020

विदा होते फाल्गुन की मस्ती छाई मेले में...... भोपाल में चल रहीं राजिनितिक उठापठक का रहा असर.... कोरोना के बचाव से मास्क लगाकर घुमते रहे युवा.....




पेटलावद से हरिश राठौड़ की रिपोर्ट


पेटलावद। शीतलासप्तमी पर करडावद मे शीतला माता के प्रसिद्व एक दिवसीय मेले का आयोजन किया गया। होलिका दहन के 7 वें दिन पांररिक रूप से आयोजन होने वाले इस मेले मे ग्रामीण क्षेत्र के 25 हजार से अधिक ग्रामीण जूटे। मेले मे नृत्य गायन तथा उजाडिया त्यौहार की जौरदार धुम रही है। भगोरिया बीत जाने के बाद यह मेला एक फिर भगोरिया की छटा बिखेर जाता है, यानि उतरते फागुन का खुमार मेले में शामिल होने वाले युवक युवतियों के उत्साह को कई गुना बडा देता है, इस मेले में शामिल होने के लिए झाबुआ के अलावा रतलाम जिले के गावों के ग्रामीण भी पहुंचते है। युवाओ ने बढ-चढकर भाग लिया। मेले मे झूलाचकरी सहीत मनोरंजन के कई साधन भी आयें। तथा ग्रामीण समाज के देनिक जीवन से जूडे व्यापार की गतिविधिया भी मेले मे जौरो पर थी।

राजनितिक उठा पठक का रहा असर....

ग्राम पंचायत कि और से मेले में आने वाले आदिवासीयों के लिए पेयजल, छांव तथा सुरक्षा के पर्याप्त प्रबंध कियें गयें। मेले में इस बार राजनितिक गतिविधिया एक दम शुन्य रहीं , हर बार विभिन्न राजनितिक दल अपने-अपने पाडांल लगाकर ग्रामीणों का स्वागत सत्कार करते थे। विधायक, जनपद अध्यक्ष, विधायक प्रतिनिधि, सांसद, सांसद प्रतिनिधी, जिला जनपद सदस्य आदि ग्रामीणों का स्वागत सत्कार करते थे लेकिन इस बार ऐसे नेता मेले में दिखाई नहीं दियें। भोपाल में चल रहीं राजनितिक उठापठक का असर इस मेले में होने की वजह से कोई भी नेता यहां नहीं पहुंचा। मेले में आदिवासी समाज में लोकप्रिय शंक्कर की पारपंरिक मिठाईया, हार, गुजरी आदि भी खुब बिके। इसके अलावा आदिवासी युवतियों में मनिहारी और सोदंर्य प्रसाधन सामग्री का भारी उठाव रहा।

कोरोना का रहा डर....।

मेले में कोरोना वायरस का असर भी दिखाई दिया, अनेक युवा अपने मुह पर मास्क पहने मेले में घुमते नजर आयें। युवाओं ने कोरोना वायरस के प्रभाव से मुक्ति के लिए झुड से बचते हुए अलग-अलग घुमते रहे तथा एक दुसरे को छुने के बजाए निगाहों से बतियाते रहे। हालांकि खेतीहर मजदुरों में कोरोना का असर नहीं दिखा लेकिन आधुनिक परिवेश के युवा तथा कालेज में पढ़ने वाले लड़के-लडकियों में कोरोना से बचाव के लिए मास्क लगाकर मेले का आनंद उठाया।


👇🏻👇🏻👇🏻👇🏻👇🏻👇🏻👇🏻👇🏻

समाचार एवं विज्ञापन के लिए संपर्क करे 
🤳🏻🤳🏻
राज मेड़ा :- 7049735636
हरिश राठौड़  7974658311

Post a Comment

Post Top Ad