Breaking

Thursday, March 5, 2020

लाइनमेन बिजली उपभोक्ताओं से करें बेहतर व्यवहार



मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के प्रबंध संचालक श्री मनीष सिंह ने राजस्व वसूली और बेहतर उपभोक्ता सेवाएं देने के लिए आयोजित 'लाइनमेन संवाद कार्यक्रम' के अंतर्गत भोपाल शहर एवं भोपाल ग्रामीण में कार्यरत लाइन स्टॉफ से कहा है कि वे बिजली उपभोक्ताओं से अच्छा व्यवहार करें तथा पेईंग उपभोक्ताओं को प्रोत्साहित करने के लिए उन्हें बेहतर सेवाएं दी जाना भी सुनिश्चित करें।
प्रबंध संचालक श्री मनीष सिंह ने यह कहा कि लाइन स्टाफ बकाया राशि की वसूली के लिए बकायादारों की श्रेणीवार सूची तैयार कर प्रभावी डिस्कनेक्शन करें। यह डिस्कनेक्शन इस प्रकार होना चाहिए कि कंपनी को राजस्व प्राप्त हो। यदि डिस्कनेक्शन के उपरांत भी उपभोक्ताओं द्वारा बकाया राशि जमा नहीं की जाती है तो संबंधित परिसर को चेक किया जाए कि कहीं बकायादार द्वारा कनेक्शन जोड़ तो नहीं लिया गया है। यदि कनेक्शन जोड़ लिया गया है तो विद्युत अधिनियम 2003 के अंतर्गत नियमानुसार कार्यवाही की जाए।
प्रबंध संचालक श्री मनीष सिंह ने कहा कि लाइन स्टाफ मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी और उपभोक्ताओं के बीच महत्वपूर्ण सेतु है। अच्छा कार्य कर रहे लाइन स्टाफ को मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी सम्मानित करेगी। उन्होंने जोर दिया कि उपभोक्ता परिसर तक बिजली आपूर्ति के लिए लगने वाली औसत आपूर्ति लागत के अनुरूप प्रति यूनिट नकद राजस्व वसूली (सीआरपीयू) लाने के लिए सघन प्रयासों की जरूरत है। बिजली चोरी की रोकथाम में लाइनमेन अपनी भूमिका निभाएं और उपभोक्ता शिकायतों (एफओसी) अटेण्ड करने में तत्परता बरतें। लाइन स्टॉफ यह भी ध्यान रखे कि जो आउटसोर्स और अन्य संविदा कर्मी काम कर रहे हैं उनकी सुरक्षा का भी ख्याल रखें। उपभोक्ताओं से लगातार संवाद बनाए रखें और अपने क्षेत्र के उपभोक्ताओं के मोबाइल नंबर अपनी डायरी में अंकित करें, ताकि मोबाइल से बकाया राशि की वसूली के प्रयास किए जा सकें।

Post a Comment

Post Top Ad