Breaking

Tuesday, May 19, 2020

मण्डल अध्यक्ष की दोड़ हुई शुरू...... ताल ठोककर दावेदार आयें सामने.....किसके सर होगा मण्डल अध्यक्ष का सेहरा....


पेटलावद से हरिश राठौड़ की रिपोर्ट

पेटलावद। म.प्र. में दो माह पूर्व भाजपा की सरकार शिवराजसिंह चौहान के नेतृत्व में बनी है और कुछ दिनों पूर्व म.प्र. के भाजपा अध्यक्ष बी.डी.शर्मा और संगठन ने अधिकांश जिलों के जिलाध्यक्ष की घोषणा की है और अब संगठन और भाजपा को मजबुत करने के लिए जल्द हीं नगर एवं ग्रामीण मण्डल अध्यक्षों की नियुक्ति की तैयारिया पार्टी स्तर पर की जा रहीं है, हालांकि कुछ जिलों में जिलाध्यक्ष की नियुक्ति को लेकर विवाद होने के चलते शिर्ष नेतृत्व के द्वारा एक कमेटी भी बनाई गई है लेकिन इन सबसे परे झाबुआ में जब से लक्ष्मणसिंह नायक को जिलाध्यक्ष की कमान सोंपी गई है तब से हीं पेटलावद जो कि भाजपा का राजनितिक दुर्ग है में नगर एवं ग्रामीण मंण्डल अध्यक्ष पदो ंके दावेदारों की बाढ सी आ गई है, कुछ नाम जो इस समय दोड़ में आगे चल रहे है, वह इस प्रकार है।

शंकरलाल राठौड़

सबसे पहला नाम जो इस दोड़ में प्रबल दावेदार के रूप में आ रहा है वह है पूर्व मण्डल अध्यक्ष और वर्तमान में वार्ड नंबर 6 की पार्षद श्रीमति मंगला राठौड़ के पति एवं वरिष्ठ भाजपा नेता शंकरलाल राठौड़। इनके पास भाजपा मे ंलगभग 20 वर्षो से सेवाए देने और तीसरी बार पार्षद चुनकर जाने और पूर्व में मण्डल अध्यक्ष का अनुभव के दम पर इनकी वरिष्ठता के आधार पर प्रबल दावेदारी मानी जा रहीं है, लेकिन इनके पिछे सबसे बड़ा नकारात्मक पक्ष पिछले नगर परिषद के उपाध्यक्ष चुनाव में पार्टी के द्वारा जारी विहिप के खिलाफ जाकर वोटींग करने से इनके विरोधी इस कमजोरी को संगठन के सामने रख सकते है, जिससे इसका नुकसान भी इन्हें हो सकता है।

संजय कहार...

भारतीय जनता युवा मोर्चा से अपनी राजनितिक यात्रा शुरू करने वाले लगभग 20 वर्षो से पार्टी की सेवाए करने वाले इस युवा संजय कहार ने भी दुसरी बार नगर परिषद में पार्षद के रूप में चुनाव जितकर अपनी पकड़ जनता के बीच मजबुत बनाई है, तथा इस बार भी उनकी पत्नि किरण कहार नगर के वार्ड क्रमांक 11 से पार्षद के रूप में चुनकर गई है। जिले के सभी गुटो में बराबर की पहचान और बेलेंस बनाकर चलने वाले संजय कहार को संगठन का भी आर्शिवाद प्राप्त है। वहीं संगठन की और से मजबुत दावेदार के रूप में संजय कहार का नाम इस दौड़ में आगे चल रहा है, लेकिन राजनितिक जानकारों की माने तो जिले का एक बहुत बड़ा धड़ा न सिर्फ इनसे नाराज है बल्की इन पर गुट विशेष की छाप होने का खामियाजा भी भुगतना पड़ सकता है। अंद्धरूनी सुत्रों की माने तो यदि पार्टी में आर्थिक उठापठक चली तो वहां पर संजय कहार कमजोर दिखाई देंगे।

मुकेश परमार....

सिर्वी समाज के प्रतिनिधि के तोर पर भाजपा में लगातार संघ के माध्यम से अपनी सेवाए देने वाले इस युवा व्यापारी ने समय-समय पर भाजपा और संघ के लिए अपना सम्पर्ण दिया है। मुकेश परमार के परिजन भाजपा से मण्डी सदस्य के रूप में मनोनित हो चुके है वहीं नगर परिषद के चुनाव में अध्यक्ष पद के प्रबल दावेदार और टिकीट नहीं मिलने पर ताल ठोककर निर्दलिय मैदान में उतरकर अपनी शक्ति प्रर्दशन करने वाले मुकेश परमार पर तब तत्कालिन जिलाध्यक्ष, विधायक सहित संभाग स्तर के नेताओं के सहयोग और आश्वासन के बाद भाजपा के पक्ष में सर्म्थन करने और पार्टी के प्रति सम्पर्ण भाव का इनाम के रूप में अध्यक्ष पद पर नियुक्त किया जाना संभव है, इनके साथ सासंद गुमानसिंह डामोर, और भाजपा के वरिष्ठ नेता सुरेन्द्रसिंह मोटापाला का भी वरदहस्त है, लेकिन यहीं वरदहस्त के विरूद्ध जिले की राजनितिक गुटबाजी इनका सबसे बड़ा कमजोर पाईट है जो आगे जाकर इनकी दावेदारी को कमजोर बना सकता है।

कालुसिंग मैड़ा...

दुलाखेड़ी सरंपच पुत्र और भारतीय जनता युवा मोर्चा के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रों में अपनी सेवाए देने वाले इस युवा के पास संघ का समर्थन और अजजा वर्ग से प्रतिनिधित्व का तगड़ा मेल है लेकिन नगरिय स्तर पर जो दावेदार इस पद के लिए ताल ठोक रहे  है उनसे पार पाना इनके लिए आसान नहीं है।

संदीप माण्डोत....

भाजपा के मण्डल कोषाध्यक्ष और बामनिया के सेक्टर प्रभारी इस युवा व्यसायी संदीप माण्डोत ने पिछले पंचायत चुनाव में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है जिसके चलते भाजपा की झोली में बामनिया जैसी बड़ी पंचायत आई थी, धन, बल और पार्टी में सेवा कार्य तथा संभाग स्तर पर उंची राजनितिक पकड़ के चलते संदीप माण्डोत भी को इस पद के लिए दावेदार माना जा रहा है, लेकिन जिलास्तर के संगठन की गुटबाजी का खामियाजा इनको भी भुगतना पड़ सकता है और गुट विशेष इनका विरोध करने में पिछे नहीं हटेगा।

गोतम गेहलोत

समाजसेवा की सिढ़ी चढ़कर राजनिति में नयें-नये प्रवेश करने वाले इस युवा को नगर में लोकप्रियता की कोई कमी नहीं है। हर वर्ग और हर उम्र का नागरिक इसके सेवा कार्यो से प्रसन्न है और आने वाले चुनावों में नगर परिषद अध्यक्ष के रूप में प्रबल दावेदार माने जाने वाले इस युवा का विरोध इस पद पर भाजपा में वर्षो से काम करने वाले वरिष्ठ कार्यकर्ता जरूर करेंगे क्योंकि यदि पार्टी वरिष्ठों को अनदेखा कर नयें को मौका देगी तो पार्टी में असंतोष की भी प्रबल संभावना है, व्यवहारिक रूप से इनके विरोध में भाजपा के पास कुछ नहीं है और यदि इस युवा को मण्डल अध्यक्ष बनाया जाता है तो अधिंकाश लोग इनके माध्यम से फिर से भाजपा से जुडेंगे लेकिन नगर परिषद के चुनाव में अधिकृत भाजपा प्रत्याक्षी के विरूद्ध चुनाव लड़ चुके इस समाज सेवक व युवा व्यसायी की रिपोर्ट भाजपा में वरिष्ठों के आगे नेगेटीव हीं रखी जाएगी जो इनके लिए रोड़ा साबित हो सकता है, लेकिन अंद्धरूनी सुत्रों की माने तो यदि पार्टी हाईकमान सभी मुददो पर विचार करे तो जनसमर्थन और धन समर्थन में यह सबसे प्रबल दावेदार है।

बलदेवसिंह राठौर...

पेटलावद अभिभाषक संघ के वर्तमान सचिव एवं भारतीय जनता युवा मोर्चा से अपना राजनितिक जीवन शुरू करने वाले इस युवा को भी इस पद का प्रबल दावेदार माना जा रहा है। सांसद गुमानसिंह डामोर की लिस्ट में प्रथम नाम इस युवा नेता का है, वहीं मोटापाला से पारिवारिक रिश्तेदारी का लाभ भी इन्हें मिल सकता है। वहीं भोपाल स्तर पर भी कई राजनितिक रसुखदारों और पार्टी में दखल रखने वालो से इनके सीधे राजनितिक संबंध होने का फायदा मिलने के पुरे चांस है। लेकिन जिले की गुटबाजी यदि हावी रहीं तो इन्हें नुकसान भी उठाना पड़ सकता है, और यदि सांसद और अध्यक्ष दोनो का समर्थन मिलने पर और नगर में दावेदारों के मध्य आपसी सहमती नहीं बनने पर इनको मण्डल अध्यक्ष का पद संसदिय चुनाव में सेवा कार्यो के तोहफे के रूप में मिलेगा।


यह भी दावेदार...

इसके अलावा तेजी से जो नाम नगर की चर्चा में है, उनमें सोनु विश्वकर्मा भी प्रबल दावेदार माने जा रहे है, वहीं वर्तमान नगर मण्डल अध्यक्ष किर्तिश चाणोदिया भी इस सीट पर दुसरी बार अपनी दावेदारी ठोकते हुए सीट बचाने की जुगत में है।, लेकिन आने वाले दिनों में पेटलावद मण्डल अध्यक्ष के रूप में जल्द हीं नया चेहरा लोगो को देखना मिलेगा यह तय है। अंद्धरूनी सुत्रों की माने तो इन नामो में से संगठन ने दो से तीन नामों पर विचार करना भी शुरू कर दिया है, जल्द हीं इन दावेदारों में से किसी एक के सर पर मण्डल अध्यक्ष का सेहरा बंधेगा।

👇🏻👇🏻👇🏻👇🏻👇🏻👇🏻👇🏻👇🏻
समाचार एवं विज्ञापन के लिए सम्पर्क करें

 राज मेड़ा 7049735636

हरिश राठौड़ 7974658311

Post a Comment

Post Top Ad