Breaking

Tuesday, May 12, 2020

गर्मी के दिनों में होने लगती पेयजल की समस्या.... वार्ड 11 में ट्युबवेल खराब.... मलिन बस्ती में निजी टेंकरों से पानी खरीदने को मजबुर...



पेटलावद से हरिश राठौड़ की रिपोर्ट

पेटलावद। गर्मी ने अपना असर दिखाना शुरू कर दिया है। सुबह 10 बजें बाद हीं नगर का तापमान इतना अधिक बढ़ जाता है कि लोगो का घरों से निकलना मुश्किल हो जाता है। एैसे में पेयजल की समस्या भी नगरवासी को कम परेशान नहीं करती है। गर्मी के बढ़ते हीं नगर में जल समस्या भी उत्पन्न होने लगी है, नगर के वार्ड क्रमांक 11 गांधी मार्ग के निवासीयों ने एक आवेदन अनुविभागीय अधिकारी पेटलावद को देते हुए बताया कि गांधी मार्ग पर स्थित शासकीय ट्युबवेल से पानी की टंकी भरकर आसपास के रहवासीयों के लिए पानी की व्यवस्था होती है। लेकिन उक्त ट्युबवेल काफी से समय से बंद पड़ा है, जिससे चलते रहवासीयों को पानी की समस्या उत्पन्न हो गई है। साथ हीं राममोहल्ला एवं तलावपाड़ा में स्थित पानी की टंकिया भी सुचारू रूप से चल नहीं रहीं है जिसके रखरखाव की और ध्यान देने की आवश्कता है।
यहां भी समस्या....
नगर से लगभग ढेड़ से दो किमी दूर स्थित वार्ड क्रमांक 08 मलिन बस्ती में भी पानी की काफी समस्याएं उत्पन्न हो रहीं है। मलिन बस्ती में शासन द्वारा आईटीड़ीपी योजना के तहत् लगभग 194 मकान बनाकर गरीब वर्ग के परिवारों को वितरित कियें है जहां लगभग 300 से अधिक रहवासी निवासरत है। इन रहवासीयों के लिए पानी कोई व्यवस्था अब तक नहीं की गई। नलजल योजना के तहत् जो पानी सप्लाय किया जाता है, वह पीने योग्य नहीं है। करीब-करीब पुरा नगर पीने के पानी के लिए ट्युबवेल एवं पानी की टंकियों तथा निजी टेंकरों से दियें जाने वाले पानी पर निर्भर है। गर्मी के दिनों में मलिन बस्ती के गरीब रहवासीयों को अपनी जेब से रूपयें खर्च कर निजी टेंकरों से पानी खरीदने को मजबुर होना पड़ता है। रहवासीयों द्वारा मांग की जा रहीं है, मलिन बस्ती में ट्युबवेल खनन एवं टंकी निर्माण के साथ पानी की समस्या का स्थाई हल किया जाए। यहां टंकी नहीं होने से रहवासीयों को पुरे वर्ष पानी खरीदकर पीना पड़ता है। वहीं निजी टेंकर वाले नहीं आये ंतो उन्हें काफी दुर जाकर पानी के लिए मशक्कत करना पडती है।

नई मोटर लगाई जाएगी.....
सीएमओं लालसिंह राठौर ने बताया कि वार्ड 11 में ट्युबवेल में लगाई गई मोटर खराब हो चुकी है तथा मटेरियल अंदर तक धंस गया है, जिसके चलते जल्द हीं रिबोर करवाकर नई मोटर लगाने का कार्य किया जाएगा। साथ हीं मलिन बस्ती में स्थान चयनित कर नविन ट्युबवेल का खनन किया जाएगा।

वार्ड 11 की पार्षद श्रीमति किरण संजय कहार ने बताया कि वार्ड वासीयों को पानी की समस्या नहीं आने दी जाएगी प्रतिदिन टंकी में दो टेंकर पानी डालकर सप्लाय किया जा रहा है। रतलाम से नई मोटर आ गई है, जल्द हीं चालु कर दी जाएगी। 

Post a Comment

Post Top Ad