Breaking

Friday, May 29, 2020

कोरोना की मार, किसान परेशान... खेतों में सड़ गई पकी फसल, किसान चिंता में कैसे चुकाए कर्जा......



पेटलावद से हरिश राठौड़ की रिपोर्ट

पेटलावद। कोरोना संक्रमण कॉल के चलते सम्पूर्ण देश में लगे लॉक डाउन से हर वर्ग, हर व्यापार को काफी नुकसान हुआ है। इसी क्रम में देश के अन्नदाताओं को भी काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है, किसानों की फसले खेतों में हीं नष्ठ हो गई, जिससे उन्हें लाखों रूपयें के आर्थिक नुकसान का सामना करना पड़ा। खेतों में लागत अधिक हुई लेकिन लॉक डाउन में बंद के दौरान उनकी फसलें खेतो में सड़ गई जिससे खर्च की लागत भी नहीं निकल पाई। पेटलावद क्षेत्र में इस वर्ष किसानों द्वारा तरबुज का अधिक उत्पादन किया गया था, किसानों ने जैसे-तैसे थोड़े बहुत तरबुज की बिक्री हुई लेकिन सबसे ज्यादा खेतों में सड़कर नष्ठ हो गयें। एैसे में किसान अब किसे अपनी पिढ़ा बतायें।

3 लॉख का तक का नुकसान...... 

पेटलावद के ग्राम टेमरिया निवासी किसान भीमा पिता कचरू डामर के द्वारा लगभग 3 बीद्या जमीन में तरबुज बोयें गयें थे, जिसमें लगभग 1 लॉख से अधिक का खर्चा आया था। 100 ग्राम तरबुज बीज लगभग 3 हजार के भाव में लाकर लगायें, तरबुज पककर भी तैयार हो गयें लेकिन लॉक डाउन के कारण कोई तरबुज लेने नहीं आया और ना हीं वह कहीं जाकर बेच पायें, जिससे वह लागत मुल्य भी निकाल नहीं पायें। भीमा डामर ने बताया कि मेने कर्जा करके तरबुज की खेती की लेकिन लॉक डॉउन ने सारी मेहनत पर पानी फेर दिया, अब लिया हुआ कर्जा भी कैसे दे समझ नहीं आ रहा है। भीमा डामर ने बताया कि मेरा पुत्र भी नहीं है, में अकेला खेती करता हूॅ। मेरे मृतक पुत्र के छोटे-छोटे बच्चें है जिनका पालन पोषण खेती के माध्यम से हीं करता हूॅ, लेकिन फसल खेतों में हीं सड़ गई है, अब घर का गुजारा भी कैसे किया जाए।

किसानों की समस्या कम नहीं....

क्षेत्र में एैसे कई किसान है जिन्होने तरबुज की खेती अधिक मात्रा में की है, उन्हें उम्मीद थी कि इस बार उन्हें इस फसल से काफी कुछ मदद मिलेगी, लेकिन कोरोना संक्रमण कॉल ने उनकी सारी उम्मीदों पर पानी फेर दिया अब किसानों के माथे पर चिंता की लकीरें छाई है, उन्हें एक हीं बात का दुख सता रहा है कि फसल बर्बाद होने के बाद वह कर्जा किस तरह चुकाऐंगे। क्षेत्र में हजारों किसानों ने तरबुज की खेती की है, जिसमें पेदावार भी अच्छी हुई।


👇👇👇👇👇👇

समाचार एवं विज्ञापन के लिए संपर्क करे 
राज मेड़ा7049735636
हरिश राठौड़ 
7974658311


Post a Comment

Post Top Ad